विशेषज्ञों का कहना है कि वास्तविक छात्रों को ऑस्ट्रेलिया की नई प्रवासन रणनीति के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है

सनातन का असर, लोकसभा चुनाव , भाजपा 2.0  राजस्थान के नए CM के सहारे मोदी ने लगाया मोदीगिरी

विशेषज्ञों का कहना है कि वास्तविक छात्रों को ऑस्ट्रेलिया की नई प्रवासन रणनीति के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है

ऑस्ट्रेलिया की नई प्रवासन रणनीति

ने काफी हलचल पैदा कर दी है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि इससे ‘वास्तविक’ आवेदकों की संभावनाओं पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।

11 दिसंबर, 2023 को ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा अपनी नवीनतम प्रवासन रणनीति जारी करने के बाद हो-हल्ला के बीच, घोषित 8 प्रमुख कार्रवाइयों और 25 से अधिक नई नीति प्रतिबद्धताओं और भविष्य के आव्रजन सुधार के क्षेत्रों के प्रभाव के बारे में सवाल उठाए जा रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में (अगस्त 2023 तक) लगभग 120,000 भारतीय छात्रों के नामांकन के साथ, सभी की निगाहें ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों में पढ़ने के इच्छुक भारतीय छात्रों के भाग्य पर हैं।

क्या इसका मतलब ऑस्ट्रेलिया में प्रवास की संभावना कम हो जाएगी? क्या स्थायी निवासी कार्यक्रम को इतना सख्त कर दिया जाएगा कि केवल अत्यधिक कुशल श्रमिकों के लिए ही जगह बनाई जा सके? क्या इससे ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों में भारतीय छात्रों के नामांकन की संभावनाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा?

ऑस्ट्रेलिया में (अगस्त 2023 तक) लगभग 120,000 भारतीय छात्रों के नामांकन के साथ, सभी की निगाहें ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों में पढ़ने के इच्छुक भारतीय छात्रों के भाग्य पर हैं।

 

पहला आश्वासन ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त फिलिप ग्रीन की ओर से आया, जिन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (ईसीटीए) के तहत भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सहमत प्रतिबद्धताओं को नई प्रवासन रणनीति के तहत बरकरार रखा जाएगा।

इसका मतलब यह है कि भारतीय स्नातक स्नातक की डिग्री के लिए दो साल, मास्टर डिग्री पूरी करने के लिए तीन साल और पीएचडी पूरी करने के लिए चार साल के लिए अस्थायी स्नातक वीजा पर रहने के पात्र बने रहेंगे, ”ग्रीन ने इसके तुरंत बाद कहा था प्रवासन रणनीति का विमोचन।

ऑस्ट्रेलिया

ईसीटीए क्या है और जब नए ऑस्ट्रेलियाई आव्रजन सुधार वास्तव में लागू होंगे तो यह भारतीय छात्रों की सुरक्षा कैसे करेगा?

29 दिसंबर, 2022 को लागू हुए ईसीटीए में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि “समझौते के तहत, भारतीय छात्रों को अध्ययन के बाद कार्य वीजा की पेशकश की जाएगी। अपना कार्यक्रम पूरा करने के बाद, डिप्लोमा कार्यक्रमों में नामांकित छात्र 18 महीने तक वैध वीजा के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके समान, स्नातक की डिग्री चाहने वाले छात्र अब अध्ययन के बाद दो साल के कार्य वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं, जबकि मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने वाले चार साल तक के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसलिए, वे ऑस्ट्रेलिया में चार साल तक काम कर सकेंगे। ईसीटीए का कहना है कि समझौते के तहत अगले 1-4 वर्षों में 1 लाख से अधिक भारतीय छात्रों को अध्ययन के बाद कार्य वीजा का लाभ मिलेगा।

“नई प्रवासन रणनीति ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्रों के भविष्य पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं डालेगी। हालाँकि, सुधारों के हिस्से के रूप में, ऑस्ट्रेलिया गैर-वास्तविक अंतर्राष्ट्रीय छात्रों पर नकेल कसेगा और भाषा के बारे में नियमों को और अधिक सख्त बना दिया गया है। अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को अब अंतर्राष्ट्रीय अंग्रेजी भाषा परीक्षण प्रणाली (आईईएलटीएस) पर कम से कम 6 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। दस्तावेज़ों की बारीकी से जांच करने से निश्चित रूप से अस्वीकृति दर में वृद्धि होगी। सरकार ने गृह मामलों की छात्र वीज़ा अखंडता इकाई में $19 मिलियन के निवेश की घोषणा की है। इसलिए, वास्तविक छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन की अपनी संभावनाओं के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, ”ममता शेखावत, संस्थापक, ग्रेडिंग.कॉम, एक विदेशी अध्ययन मंच जिसका कार्यालय उदयपुर और जयपुर (राजस्थान) में है, कहती हैं।

हालांकि वार्षिक छात्र प्रवेश की सटीक संख्या स्पष्ट नहीं की गई है, इसे 2025 तक आधा किया जा सकता है। लेकिन शेखावत का मानना है कि यदि छात्र अच्छी तरह से तैयार हैं और उनका ‘जोखिम मूल्यांकन’ फुलप्रूफ है, तो उनके वीजा को मंजूरी दे दी जाएगी।

 

अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए कड़े उपाय पिछली तिमाही में पहले से ही स्पष्ट थे जब दस्तावेजों की जांच उस समय से कहीं अधिक थी जब ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों ने कोविड महामारी की समाप्ति के बाद अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अपने दरवाजे खोले थे। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अंतर्राष्ट्रीय छात्र गंतव्य देश के खजाने में बहुत बड़ा योगदान देते हैं, इसलिए कोई भी देश अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए अपने दरवाजे पूरी तरह से बंद नहीं कर सकता है, ”शेखावत कहते हैं, जिन्होंने अब तक लगभग दो लाख छात्रों को विदेश में अध्ययन करने के लिए मार्गदर्शन किया है। लक्ष्य।

 

वसंत 2024 सत्र नजदीक है, क्या प्रवासन रणनीति आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिए पहले से नामांकित छात्रों को प्रभावित करेगी?

नहीं,” मेलबर्न स्थित मुख्यालय वाले ऐव्स ऑस्ट्रेलिया (aivesaustralia.com) के मार्केटिंग निदेशक मोहम्मद फ़िज़म कहते हैं, जो ऑस्ट्रेलियाई सरकार के माइग्रेशन एजेंट्स रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी (MARA) के कार्यालय द्वारा लाइसेंस प्राप्त एक आव्रजन फर्म है।

“ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने अभी तक यह घोषणा नहीं की है कि संशोधित नियम कब लागू होंगे, इसलिए, जिन भारतीय छात्रों ने पहले ही प्रवेश की पुष्टि कर ली है, उन्हें चिंता करने की ज़रूरत नहीं है,” फ़ज़ीम कहते हैं, जो इस बात पर ज़ोर देते हैं कि रणनीति का उद्देश्य प्रवेश करने वाले ‘नकली’ छात्रों के प्रयासों को विफल करना है। देश शिक्षा के बहाने, लेकिन तुरंत कम-कुशल नौकरियों की ओर बढ़ रहा है, जो स्थानीय अर्थव्यवस्था और रोजगार के अवसरों पर भारी प्रभाव डालता है।

लेकिन प्रवेश प्रक्रिया तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
AivesAustralia.com के दोनों MARA एजेंट, भाई रशीद बैकर और हियास बैकर कहते हैं, “हमेशा MARA एजेंटों के माध्यम से जाएं।” “बहुत से लोग नहीं जानते हैं, लेकिन केवल पंजीकृत प्रवासन एजेंट, कानूनी व्यवसायी और छूट प्राप्त व्यक्ति ही ऑस्ट्रेलिया में कानूनी रूप से आप्रवासन सहायता प्रदान कर सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया में आप्रवासन सहायता प्रदान करने के लिए प्रवासन एजेंटों को प्रवासन एजेंट पंजीकरण प्राधिकरण (ओएमएआरए) के कार्यालय के साथ पंजीकृत होना प्रवासन अधिनियम 1958 के तहत एक कानूनी आवश्यकता है, ”बैकर कहते हैं, जो कोच्चि में दुबई और भारत के कार्यालयों के बीच काम करते हैं। और बेंगलुरु.

वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए आपको पंजीकृत माइग्रेशन एजेंट का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन आपको एक पंजीकृत माइग्रेशन एजेंट की पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है, खासकर यदि आपका मामला जटिल है। पंजीकृत माइग्रेशन एजेंट जानते हैं कि सफलता की सर्वोत्तम संभावना के लिए वीज़ा आवेदन कैसे तैयार और जमा करना है। उनका काम विभाग के लिए आपके आवेदन का मूल्यांकन करना आसान और तेज़ बना सकता है, ”एमएआरए की आधिकारिक वेबसाइट बताती है।

काम के लिए ऑस्ट्रेलिया जाने की योजना बना रहे पेशेवरों के बारे में क्या? क्या ये संख्या भी कम हो जायेगी?
“प्रवासन रणनीति कौशल आवश्यकताओं को संबोधित करने और श्रमिक गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए अस्थायी कुशल प्रवासन को लक्षित कर रही है। तीन लक्षित मार्गों और श्रम बाजार में प्रवासी श्रमिकों की गतिशीलता को प्रोत्साहित करने वाली वीजा सेटिंग्स के साथ एक नया स्किल इन डिमांड वीज़ा जल्द ही आने वाला है। नई प्रतिबद्धताओं में शामिल हैं: एक नया विशेषज्ञ कौशल मार्ग ऑस्ट्रेलिया के लिए उच्च कुशल श्रमिकों को आकर्षित करना आसान बना देगा, उदाहरण के लिए प्रौद्योगिकी या हरित ऊर्जा उद्योगों में और एक सरल, नियमित रूप से अद्यतन व्यवसाय सूची के साथ लक्षित कार्यबल की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक कोर कौशल मार्ग। उन कौशलों के लिए जिनकी ऑस्ट्रेलिया को आवश्यकता है। हालाँकि, प्रवासी सीमा की घोषणा के बाद ही अधिक स्पष्टता होगी, ”फ़ज़ीम कहते हैं, जो सोचते हैं कि नए नियम श्रम बाजार परीक्षण और वीज़ा प्रसंस्करण को सुव्यवस्थित करेंगे।

 

Leave a Comment

Discover more from TajaNews 24

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading