कई हफ्तों की भूकंप गतिविधि के बाद आइसलैंड ज्वालामुखी फटा:

आइसलैंड ज्वालामुखी:

पृथ्वी की परत के नीचे मैग्मा स्थानांतरित होने के कारण द्वीप के दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीप पर हजारों छोटे भूकंप दर्ज किए गए।
रेक्जाविक: आइसलैंड के मौसम कार्यालय ने बताया कि भूकंप के झटके के बाद राजधानी रेक्जाविक के दक्षिण में आइसलैंड में सोमवार रात ज्वालामुखी विस्फोट शुरू हो गया।
इसमें कहा गया, ”रेक्जेन्स प्रायद्वीप पर विस्फोट शुरू हो गया है।” “इसे वेबकैम पर देखा जा सकता है और ऐसा लगता है कि यह राजधानी के दक्षिण में एक शहर हागफेल के करीब स्थित है।”भूकंप गतिविधि के बाद आइसलैंड ज्वालामुखी फटा:हांगकांग ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का उल्लंघन करने के लिए विदेशों में कार्यकर्ताओं पर गिरफ्तारी इनाम रखा है

आईएमओ ने कहा कि विस्फोट लगभग 21:00 बजे छोटे भूकंपों की एक श्रृंखला के बाद 22:17 GMT के आसपास शुरू हुआ।
विस्फोट के सटीक स्थान और आकार की पुष्टि करने के लिए तटरक्षक हेलीकॉप्टर शीघ्र ही उड़ान भरेगा।”

आइसलैंड पिछले महीने तीव्र भूकंपीय गतिविधि के बाद संभावित ज्वालामुखी विस्फोट के लिए हाई अलर्ट पर था।
पृथ्वी की पपड़ी के नीचे मैग्मा स्थानांतरित होने के कारण द्वीप के दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीप पर हजारों छोटे भूकंप दर्ज किए गए।

राजधानी से लगभग 40 किलोमीटर (25 मील) दूर मछली पकड़ने वाले बंदरगाह ग्रिंडाविक के लगभग 4,000 निवासियों को 11 नवंबर को निकाला गया था।
आइसलैंड 33 सक्रिय ज्वालामुखी प्रणालियों का घर है, जो यूरोप में सबसे अधिक संख्या है।भूकंप गतिविधि के बाद आइसलैंड ज्वालामुखी फटा:

रेक्जनेस प्रायद्वीप ने 2021 तक आठ शताब्दियों तक विस्फोट का अनुभव नहीं किया था।
तब से, तीन विस्फोट हुए हैं – सभी सुदूर, निर्जन क्षेत्रों में – और ज्वालामुखीविदों का कहना है कि यह क्षेत्र में गतिविधि के एक नए युग की शुरुआत हो सकती है।

Leave a Comment

Discover more from TajaNews 24

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading