हांगकांग ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का उल्लंघन करने के लिए विदेशों में कार्यकर्ताओं पर गिरफ्तारी इनाम रखा है

राष्ट्रीय सुरक्षा

हांगकांग पुलिस विदेशों में स्थित पांच कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के लिए जानकारी देने के लिए पुरस्कार की पेशकश कर रही है, जिन पर उसने बीजिंग द्वारा लगाए गए कठोर राष्ट्रीय सुरक्षा, कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। हांगकांग पुलिस ने 14 दिसंबर, 2023 को हांगकांग में एक संवाददाता सम्मेलन में पांच हांगकांगवासियों की एक नई सूची की घोषणा की, जिन्हें वे कथित राष्ट्रीय सुरक्षा अपराधों के लिए गिरफ्तार करना चाहते हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षाDid Pooja Hegde Get Death Threat After Heated Argument In Dubai a Club? Here’s The Truth

हांगकांग पुलिस ने विदेशों में स्थित पांच कार्यकर्ताओं पर कठोर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। बीजिंग द्वारा लगाया गया और उनकी प्रत्येक गिरफ्तारी के लिए सूचना देने के लिए 1 मिलियन हांगकांग डॉलर ($128,000) का इनाम देने की पेशकश की गई। | फोटो साभार: एपी हांगकांग पुलिस ने विदेशों में स्थित पांच कार्यकर्ताओं पर बीजिंग द्वारा लगाए गए कठोर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगाया और उनकी प्रत्येक गिरफ्तारी के लिए जानकारी देने के लिए 14 दिसंबर को 1 मिलियन हांगकांग डॉलर ($128,000) का इनाम देने की पेशकश की। इस घटनाक्रम ने 2019 में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद असंतुष्टों पर हांगकांग सरकार की कार्रवाई को और तेज कर दिया। 2020 में सुरक्षा कानून लागू होने के बाद कई प्रमुख लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया, चुप करा दिया गया, या आत्म-निर्वासन के लिए मजबूर किया गया, जो एक संकेत है। 1997 में जब पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश चीन लौटा तो उससे जो स्वतंत्रता का वादा किया गया था, उसमें भारी गिरावट आई है। लेकिन बीजिंग और हांगकांग दोनों सरकारों ने अर्ध-स्वायत्त चीनी शहर में स्थिरता वापस लाने के लिए सुरक्षा कानून की सराहना की है। जॉनी फोक और टोनी चोई, जो समसामयिक मामलों पर केंद्रित एक यूट्यूब चैनल की मेजबानी करते हैं, और लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता साइमन चेंग, हुई विंग-टिंग और जॉय सिउ के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किए गए थे। पुलिस ने उनके ठिकाने के बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया, लेकिन उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल और पहले की मीडिया रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि वे संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन चले गए हैं। जुलाई में, हांगकांग ने आठ अन्य कार्यकर्ताओं को, जो अब विदेश में रहते हैं,

राष्ट्रीय सुरक्षा

चेतावनी दी कि उन पर रखे गए इनाम के तहत जीवनभर उनका पीछा किया जाएगा। सुरक्षा कानून के तहत यह इस तरह का पहला प्रयोग था और अधिकारियों की घोषणा की पश्चिमी सरकारों ने आलोचना की। पुलिस राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग के मुख्य अधीक्षक स्टीव ली ने कहा कि इनामों के अंतिम दौर की घोषणा के बाद से अधिकारियों को लगभग 500 सूचनाएं प्राप्त हुई हैं। हालाँकि कुछ जानकारी पुलिस के लिए मूल्यवान थी, फिर भी आठों की कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। उन सभी ने अपने ही देश को धोखा दिया और हांगकांग को धोखा दिया,” उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा। “विदेश भागने के बाद भी वे राष्ट्रीय सुरक्षा को ख़तरे में डालने वाली गतिविधियों में लगे रहे।” ली ने कहा कि अधिकारी वांछित कार्यकर्ताओं को वित्तीय सहायता में कटौती करने की पूरी कोशिश करेंगे। पुलिस ने पूर्व लोकतंत्र समर्थक सांसदों नाथन लॉ और टेड हुई – जुलाई में पुलिस द्वारा लक्षित आठ कार्यकर्ताओं में से दो – को “ऑनलाइन सदस्यता और क्राउडफंडिंग प्लेटफ़ॉर्म” के माध्यम से धन मुहैया कराने के संदेह में बुधवार को चार अन्य लोगों को गिरफ्तार किया। अलगाव करने वाले अन्य लोगों को वित्तीय सहायता। इसमें शामिल राशि 10,000 से 120,000 हांगकांग डॉलर ($1,280 से $15,400) तक थी। चेंग ने एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर लिखा कि उन्होंने आरोपों को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने लिखा, “चीन (हांगकांग) की गुप्त पुलिस द्वारा दस लाख डॉलर के इनाम के तहत शिकार किया जाना, एक आजीवन सम्मान है।” सिउ ने एक्स पर कहा कि वह चुप नहीं रहेंगी: “मैं कभी पीछे नहीं हटूंगी।” ग्रेटर चीन के लिए एमनेस्टी इंटरनेशनल की उप क्षेत्रीय निदेशक सारा ब्रूक्स ने कहा कि कार्यकर्ताओं पर इनाम रखने की रणनीति असहमति को चुप कराने की एक पसंद के तरीके के रूप में उभर रही है। ब्रूक्स ने अधिकारियों से उन्हें वापस लेने का आह्वान किया। उन्होंने एक बयान में कहा, “राष्ट्रीय सुरक्षा आरोपों की आड़ में इनाम देना डराने-धमकाने का एक कृत्य है जो सीमाओं से परे है।” वाशिंगटन में, विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने “राष्ट्रीय सुरक्षा कानून में बदलाव और विदेशों में लोकतंत्र समर्थकों को लक्षित करने वाली एक नई इनाम सूची की घोषणा में हांगकांग के अधिकारियों द्वारा की गई गंभीर कार्रवाइयों की निंदा की।” उन्होंने कहा, “यह लोकतंत्र और मानवाधिकारों के लिए अंतरराष्ट्रीय मानदंडों की घोर उपेक्षा को दर्शाता है।” “हांगकांग के अधिकारियों का संयुक्त राज्य अमेरिका की सीमाओं के भीतर कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है जहां लोकतंत्र और स्वतंत्रता के पैरोकार अपनी संवैधानिक रूप से गारंटीकृत स्वतंत्रता और अधिकारों का आनंद लेना जारी रखेंगे।”

7 thoughts on “हांगकांग ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का उल्लंघन करने के लिए विदेशों में कार्यकर्ताओं पर गिरफ्तारी इनाम रखा है”

Leave a Comment

Discover more from TajaNews 24

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading