Us ने नागरिकों को बचाने के लिए गाजा में ‘अधिक सटीक’ सैन्य अभियान पर जोर दिया

इजराइल ने गाजा

की 25 मील की लंबाई में बमबारी की, जिससे उनके घरों में रहने वाले परिवारों की मौत हो गई, क्योंकि दो महीने से अधिक पुराना संघर्ष पूरे इलाके में फैल गया।
एक अमेरिकी सुरक्षा दूत ने गुरुवार को इजरायली अधिकारियों के साथ चर्चा की कि गाजा में हमास के खिलाफ युद्ध के दौरान नागरिकों की बेहतर सुरक्षा कैसे की जाए और राष्ट्रपति जो बिडेन ने फिलिस्तीनी क्षेत्र में लोगों की जान बचाने की अपील की।
इजराइल ने गाजा की 25 मील (40 किलोमीटर) लंबाई में बमबारी की, जिससे उनके घरों में रहने वाले परिवारों की मौत हो गई, क्योंकि दो महीने से अधिक पुराना संघर्ष पूरे इलाके में फैल गया, जिससे मानवीय तबाही हुई जिसका कोई अंत नजर नहीं आ रहा था।
यह कई महीनों से अधिक समय तक चलेगा – लेकिन हम जीतेंगे और हम उन्हें नष्ट कर देंगे,” इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से कहा।

अमेरिका ने नागरिकों को बचाने के लिए गाजा

सुलिवन ने एक इजरायली टीवी साक्षात्कार में कहा कि उन्होंने प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से इस बारे में बात की कि इजरायल कब उच्च तीव्रता वाले सैन्य अभियानों से अधिक सटीक, अधिक लक्षित चरण में स्थानांतरित होगा।

सुलिवन ने कोई विशिष्ट समयरेखा नहीं दी या इस बारे में विस्तार से नहीं बताया कि ऐसे ऑपरेशन कैसे दिखेंगे, हालांकि उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि इज़राइल कुछ समय तक अपना सैन्य अभियान जारी रखेगा।
असल में मुद्दा यह है कि इजराइल आज चल रहे उच्च तीव्रता वाले सैन्य अभियानों से इस संघर्ष के एक अलग चरण में कब स्थानांतरित होता है। सुलिवन ने इज़राळल के चैनल 12 टेलीविज़न पर कहा, “मो अधिक सटीऔ, अधिक लक्षित है।.”

सुलिवन ने कहा, कब्जे वाले वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी को “पुनर्निर्मित और पुनर्जीवित” फिलिस्तीनी प्राधिकरण सरकार के तहत जोड़ने की जरूरत है।

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार को जब सुलिवन रामल्लाह में फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात करेंगे तो वे फिलिस्तीनी प्राधिकरण को पुनर्जीवित करने और फिलिस्तीनियों के खिलाफ हिंसा के लिए “चरमपंथी” यहूदी बसने वालों को जिम्मेदार ठहराने पर चर्चा करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से जब पूछा गया कि क्या वह चाहते हैं कि इसराइल साल के अंत तक गाजा पट्टी पर अपने हमले कम कर दे, तो उन्होंने कहा: “मैं चाहता हूं कि वे इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि नागरिक जीवन कैसे बचाया जाए, न कि हमास के पीछे जाना बंद करें बल्कि और अधिक प्रयास करें।” सावधान।”
वॉशिंगटन गाजा की 23 लाख की आबादी वाले नागरिकों की सुरक्षा के लिए और अधिक कदम उठाने के लिए इजराइल पर कई हफ्तों से दबाव डाल रहा है।

इज़राइल ने गाजा पर शासन करने वाले ईरान समर्थित समूह हमास द्वारा किए गए उत्पात के प्रतिशोध में अपना अभियान शुरू किया, जिसके लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को सीमा पार हमले में 1,200 इजरायलियों को मार डाला और 240 बंधकों को जब्त कर लिया।

तब से, इजरायली बलों ने तटीय पट्टी को घेर लिया है और इसका अधिकांश भाग बर्बाद कर दिया है, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, लगभग 19,000 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है, और हजारों लोगों के मलबे के नीचे दबे होने की आशंका है।

JAMMED PEOPLE IN MAKESHIFT TENTS

राफा क्षेत्र में, गाजा के दक्षिणी किनारे पर अस्थायी तंबुओं में लोगों से खचाखच भरे लोग, खून से सने कफन में लिपटे शवों के पास एक मुर्दाघर में रो रहे थे।

निवासियों ने अबू ढाबा और अशौर परिवारों के निकटवर्ती घरों के मलबे को दुर्भाग्य से उठाया, जहां गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि 26 लोग मारे गए थे।
नमबारी के बाद पड़ोमी फादेल माबाम इलाके में पसुंे। “धूल और लोगों की चीख-पुकार के कारण यह मुश्किल था।”. “यह एक सुरक्षित शिविर है, यहां कुछ भी नहीं है, बच्चे सड़क पर फुटबॉल खेलते हैं।”

युद्ध से जुड़े इस्लामी खतरों को लेकर यूरोप अलर्ट पर है, डेनमार्क, जर्मनी और नीदरलैंड के अधिकारियों ने कहा कि यहूदी संस्थानों पर हमले की योजना बनाने के संदेह में हमास के चार संदिग्ध सदस्यों सहित सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

हमास के अधिकारी सामी अबू ज़ुहरी ने हमास के सदस्यों की गिरफ़्तारी से इनकार करते हुए कहा कि ये रिपोर्टें यूरोप में फ़िलिस्तीनियों के समर्थन को ख़त्म करने के लिए थीं।

युद्ध के और अधिक संभावित अंतर्राष्ट्रीय परिणामों में, डेनिश कंपनी मेर्सक ने कहा कि यमन के पास एक मालवाहक जहाज को मिसाइल द्वारा निशाना बनाया गया था। मेर्स्क के एक प्रवक्ता ने कहा कि जहाज पर कोई हमला नहीं हुआ, उन्होंने यमन के ईरान-गठबंधन हौथी आंदोलन के इस दावे का खंडन किया कि मिलिशिया ने इजराइल की ओर जा रहे एक मेर्स्क जहाज पर ड्रोन हमला किया था।
समुद्री सुरक्षा कंपनी एंब्रे ने कहा कि माल्टा-ध्वजांकित, बल्गेरियाई स्वामित्व वाला एक थोक वाहक कथित तौर पर सोकोट्रा के यमनी द्वीप के पास अरब सागर में चढ़ा था।

यमन के हौथी समूह, जिसने लाल सागर में मालवाहक जहाजों को इज़राइल की ओर यात्रा से बचने की चेतावनी दी है, ने गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से इज़राइल पर जहाजों पर हमला किया है और ड्रोन और मिसाइलें दागी हैं।

क৾मम के हगभग साी निवासियोत को कई बार अपने म८ों मे ममरम मिमाॲा कॾा हो।ॾ हॹॾ होॾ है।

संयुक्त राष्ट्र फिलिस्तीनी शरणार्थी एजेंसी ने कहा कि भूखे लोग ट्रकों को रोक रहे थे और तुरंत भोजन सहायता ले रहे थे। इसके प्रमुख फिलिप लाज़ारिनी ने जिनेवा में संवाददाताओं से कहा, “हम अधिक से अधिक ऐसे लोगों से मिलते हैं जिन्होंने एक, दो या तीन दिनों से खाना नहीं खाया है।”

गाजा में लोगों ने रोटी के लिए भीख मांगना, सेम की एक कैन के लिए सामान्य से 50 गुना अधिक भुगतान करना और एक बड़े परिवार को खिलाने के लिए गधे को मारना बताया।

GETTING EVEN MORE

इसरााल मे इस महीने अपना म़मीनी अाियाम अ।्तम से दक्षिम धे दम्षिम तक बटटाााा है.

मुख्य दक्षिणी शहर खान यूनिस में, जहां इस सप्ताह आगे बढ़ती हुई इज़रायली सेना केंद्र तक पहुंच गई, पूरे शहर के ब्लॉक को रात भर बमबारी करके धूल में मिला दिया गया। हालाँकि इज़रायली चेतावनी के बाद अधिकांश लोग भाग गए, लेकिन हाथ के फावड़े से खुदाई करने वाले पड़ोसियों को लगा कि चार लोग अंदर हैं। कशयाकद शवामद गया.

“भगवान उनसे बदला ले,” नेस्माह अल-बायौक ने अपने मर के के कंडहमों में लौटते हुए कहा, महां से वह तीन पिर किा ति “हम आये और सब कुछ नष्ट होते देखा… अब हम कहाँ जा सकते हैं?”

उत्तर में, पिछले महीने इज़राइल द्वारा यह घोषणा करने के बाद भी लड़ाई बढ़ गई है कि उसके सैनिकों ने अपने सैन्य उद्देश्यों को काफी हद तक पूरा कर लिया है।

इज़रायली सेना ने कहा कि उसके सैनिकों ने शेजाइया क्षेत्र के एक स्कूल में हमास के संचालन स्थल को नष्ट कर दिया है और खान यूनिस में दो सुरंग शाफ्ट, एक रॉकेट लॉन्च पिट और एक हथियार भंडारण सुविधा को नष्ट कर दिया है।
उत्तर में जबालिया में कहीं और, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायली बलों ने एक अस्पताल पर हमला किया था, चिकित्सा कर्मचारियों को हिरासत में लिया और उनके साथ दुर्व्यवहार किया और उन्हें घायल मरीजों का इलाज करने से रोका, जिनमें से कम से कम दो की मौत हो गई थी।

इज़राळल की सेना मे कहा कि लड़ाके अस्पताल के अंदर सक्रिय थे, मिनमें से 70 ने आत्मस्र्पि कर दियााााााााा

Leave a Comment

Discover more from TajaNews 24

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading