Babar Azam fielding with gloves at non-striker’s end, video goes viral

Babar AzamBabar Azam पाकिस्तानके

बाबर आजम दुनिया के दिगाज खिलाड़ी हैं उनकी सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में गिनती होती हैं और उनके नाम कई रिकोड़ है जो कोई नही तोड़ सका है ये t20 में भी इनके नाम कई रिकॉड है

Babar Azam टेस्ट जर्सी पहन कर ऑस्ट्रेलिया पहुंच गए हैं, उन का लक्ष्य क्रिकेट विश्व कप 2023 के भूतों को पीछे छोड़ना है। सफेद गेंद वाले टूर्नामेंट में अपने निराशाजनक प्रदर्शन के बाद, Babar Azam ने खेल के तीनों प्रारूपों में कप्तानी की जिम्मेदारी छोड़ने का फैसला किया। अब, इस करिश्माई बल्लेबाज का ध्यान पूरी तरह से बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करने पर है, और उसका तात्कालिक कार्य भार टेस्ट सीरीज़ है। हालाँकि, अभ्यास मैच में प्रधान मंत्री एकादश के खिलाफ, बाबर ने कुछ ऐसा किया जिससे सोशल मीडिया की दुनिया में खलबली मच गई।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला की शुरुआत से पहले, पाकिस्तान ने अभ्यास खेल में प्रधान मंत्री एकादश का सामना किया। ब्यू वेबस्टर द्वारा फेंकी गई गेंद पर शान मसूद ने गेंद को जमीन पर मार दिया। जैसे ही गेंद नॉन-स्ट्राइकर Babar Azam के पास से गुजरी, उन्होंने अपने हाथों का उपयोग करके इसे इकट्ठा करने की कोशिश की लेकिन शॉट उनसे थोड़ा दूर था।

KOLKATA, INDIA – NOVEMBER 10: Pakistan captain Babar Azam during a nets session at Eden Gardens on November 10, 2023 in Kolkata, India. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

Babar Azam की इस हरकत को देखकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान का मज़ाक उड़ाते हुए कहा, “Babar Azam ने नॉन-स्ट्राइकर एंड पर खुद को गेम में बनाए रखा…”, साथ ही इस घटना का वीडियो भी शेयर किया।

वनडे विश्व कप 2023 के समापन के बाद से पाकिस्तान क्रिकेट में बहुत कुछ बदल गया है। पीसीबी ने अपने क्रिकेट को पुनर्जीवित करने के लिए वहाब रियाज़ के रूप में एक नया मुख्य चयनकर्ता और कुछ सलाहकार भी पेश किए। पूर्व ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज पाकिस्तान क्रिकेट में नए टीम डायरेक्टर बनकर आए।

  1. बाबर आजम का जन्म 15 अक्टूबर 1994 को एक पंजाबी मुस्लिम परिवार में पाकिस्तान के पंजाब राज्य के लाहौर में हुआ था (Babar Azam Age). उनके चचेरे भाई कामरान और उमर अकमल कई सालों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं (Babar Azam Cousins). उन्होंने बल्लेबाजी की कोचिंग अपने पहले कोच राणा सादिक से ली और पाकिस्तान अंडर -19 सेटअप का हिस्सा बने (Babar Azam Coach).

आजम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू वनडे क्रिकेट के रास्ते से किया. उन्होंने पहला वनडे मैच 31 मई 2015 को लाहौर में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला (ODI Debut). टी20 इंटरनेशनल में उनका डेब्यू 7 सितंबर 2016 को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर हुआ (T20I Debut). बाबर ने करियर का पहला टेस्ट मैच 13 से 17 सितंबर 2016 तक वेस्टइंडीज के खिलाफ दुबई में खेला (Test Debut). टी20 इंटरनेशनल में महज 62 मुकाबलों में सबसे तेज 2500 रन बनाने का रिकॉर्ड आजम के नाम है (Fastest Batsman to Score 2500 Runs in T20I).

जहां तक ​​बाबर का सवाल है, उनकी जगह शाहीन शाह अफरीदी को पाकिस्तान का टी20ई कप्तान बनाया गया, जबकि शान मसूद को टीम का टेस्ट कप्तान बनाया गया। पीसीबी ने अभी तक वनडे कप्तान का नाम तय नहीं किया है.

बाबर को ICC मेन्स T20I टीम ऑफ द ईयर 2021 के कप्तान के रूप में चुना गया. उन्हें 2021 की ICC मेन्स ODI टीम के कप्तान के रूप में भी चुना गया. 2021 ICC मेन्स टी20 विश्व कप के कप्तान के रूप में नामित किया गया. वह अप्रैल 2021 के लिए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ के विजेता थे. आजम को 2021 के लिए ICC मेन्स ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से भी नवाजा गया (Babar Azam ICC Awards).

टेस्ट असाइनमेंट के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद, बाबर का एकमात्र उद्देश्य बल्ले से अपने फॉर्म को फिर से जीवित करना होगा, खासकर अब जब कप्तानी की जिम्मेदारियां उनके कंधों से हट गई हैं।

बाबर आजम और रिजवान के बीच एक बेहतरीन बॉन्ड है. वह दोनों अकसर एक दूसरे से मजाक करते नजर आ जाते हैं. एक बार फिर कुछ ऐसा ही हुआ है, जिसकी वीडियो भी काफी वायरल हो रही है.

Leave a Comment

Discover more from TajaNews 24

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading